दन्तेवाड़ा- सीआरपीएफ 111 बटालियन का कैम्प कुआकोंडा विकासखण्ड के अंदुरुनी गांव समेली में सीआरपीएफ की सी कंपनी स्थित हैं . अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कारली मुख्यालय और समेली कैम्प में कमाण्डेन्ट अम्ब्रेश कुमार के दिशानिर्देश पर योगाभ्यास कर योगदिवस मनाया गया. साथ ही समेली सीआरपीएफ कैम्प में द्वतीय कमान अधिकारी अरुण कुमार सज्जा व हर्षपाल सिंह के साथ प्रशासन की तरफ से डॉक्टर विपेंद्र कुमार भदौरिया पैथोलोजिस्ट पहुँचे हुए थे। जहाँ जवानों ने ग्रामीणों के बीच तालमेल बैठाने के लिए सिविक एक्शन प्लान के साथ स्किल डेवलपमेंट से जुड़े कार्यक्रम को आयोजित किया।

सीआरपीएफ के जवानों ने रक्तदान शिविर भी इस अवसर पर लगाया था। जिसमें पोटाली उपस्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर अतीक अंसारी व डॉक्टर थॉमस भी मौजूद रहे। सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों ने शिविर में रक्तदान भी किया।

इसके साथ ही कैम्प में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया की तर्ज में स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाकर मौजूद ग्रामीणों को आलू चिप्स,चाक, सेवई के साथ टाइल्स बनाने की विधी भी सिखाई गयी. साथ महिलाओ के लिए सिलाई करना, पिको करना भी सिखाया गया.

कार्यक्रम में जवानों ने ग्रामीणों से बेहतर तालमेल के लिए सिविक एक्शन प्लान के तहत रोजमर्रा के समान कंबल, मच्छरदानी, के साथ राजमिस्त्री का सामान, दवाईयां, खेल के समान निःशुल्क ग्रामीणों को बांटे. समेली सीआरपीएफ एक्शन कैम्प में लगभग 200 की संख्या में ग्रामीणों ने लाभ लिया.समेली,बर्रेम,बोडेपारा,माडेंदा,पांडूपारा तक से ग्रामीण ने शिरकत की थी. जवानों इस पर फलदार वृक्षो का वृक्षारोपण भी किया। विभिन्न तरह के कार्यक्रमो को चलाने के बाद सीआरपीएफ कमांडेंट अम्ब्रेश कुमार ने अपने उद्बोधन के साथ समाप्त किया।