बीजापुर @:- जिले की सभी नवनिर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन सोमवार को सामूहिक रूप से परम्परा अनुरूप गौ-पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक श्री विक्रम मंडावी ने नवनिर्मित गौठानो का लोकार्पण किया
ग्राम गौठान समितियां इस दिन से पंचायतों में गौठानों के देख-रेख की जिम्मेदारी संभालेंगी। राज्य सरकार की नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी विकास योजना के अंतर्गत जिले में नवनिर्मित गौठानों का लोकार्पण और गौठानों के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर श्री मंडावी ने कहा कि शासन ने गोवर्धन पूजा के दिन को गौठान दिवस के रूप में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया है इसी क्रम में नवनिर्मित गौठान का लोकार्पण किया जा रहा है। इसी क्रम में फुलगट्टा, तालनार, पातरपारा, जांगला, बड़ेतुंगाली,गुदमा सकनापल्ली, फरसेगढ़ में भी लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया।सभी जगह गौठान समितियों के गठन के निर्देश दिए गए हैं । उन्होंने कहा कि गांव के प्रभावी व्यक्ति से लेेकर सरकारी कर्मचारियों की जिम्मेदारी इसमें तय की गई है। गोवर्धन पूजा दीपावली के बाद आने वाला ग्रामीण इलाके का प्रमुख त्योहार है। इस दिन किसान अपने पालतु पशुओं की साफ-सफाई कर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। उन्हें गुड़, खिचड़ी एवं हरा चारा भरपेट खिलाकर कृषि कार्य में सहयोग के लिए उनके प्रति आभार जताते हैं। सभी गौठानों मे आज के दिन दीप प्रज्ज्वलन किया जाएगा। गोवर्धन पूजा के दिन गांव में निर्मित गौठानों की साफ-सफाई के साथ पारम्परिक गौ-पूजन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने नरवा, गरूवा,घुरूवा एवं बाड़ी विकास योजना के अंतर्गत आने वाले सभी विभागों- पशु चिकित्सा विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग एवं जल संसाधन विभाग के कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया है कि योजना से संबंधित साप्ताहिक गतिविधियों की प्रगति के लिए नियमित रूप से बैठक आयोजित करे।

भमिपूजन और शिलान्यास करते विधायक


श्री मंडावी ने कहा कि ग्राम गौठान समितियों का गठन किया जा रहा है। इसमें अध्यक्ष का पद ग्राम के किसी प्रभावशाली व्यक्ति को दिया जाएगा। सरपंच अथवा पंच समिति के सचिव का दायित्व संभालेंगे। सरकारी सदस्य के तौर पर समिति में कृषि विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, उद्यानिकी विभाग, पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक शामिल होंगे। समिति में महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों का प्रतिनिधित्व भी होगा। समिति में गांव के पांच युवक-युवतियां के साथ स्थानीय चरवाहे को भी सदस्य के रूप में जिम्मेदारी दी जाएगी। इस अवसर पर जनपद सीईओ योगेश यादव, नीना राउतिया, शंकर कुडियम उपाध्यक्ष, युगल पटेल तहसीलदार ,जिला सदस्य श्रीमती लछमी कुरसम सहित जनप्रतिनिधी एवं ग्रामीण जन मौजूद थे।

The Aware News