दन्तेवाड़ा- लोक शिक्षण संचलनालय छतीसगढ़ के २९जनवरी २०१९ को एकीकृत विद्यालय जहाँ 6वी से 12 वी तक शाला लगनी है. उस पर प्राचार्य पद पर एचएम पूर्व माध्यमिक शाला में से वरिष्ठता के आधार पर प्रभार देने का आदेश संचालनालय ने जारी किया है.इधर इस जारी आदेश के प्रति दन्तेवाड़ा टीचर्स एसोसिएशन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कड़ी आपपत्ति दर्ज की है। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष उदयप्रकाश शुक्ला ने जारी प्रेस नोट के हवाले से जानकारी दी कि
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी 05 मार्च 2019 को जारी छ. ग.स्कूल शिक्षा सेवा शैक्षिक एवं प्रशासनिक संवर्ग भर्ती तथा पदोन्नति नियम 2019 सम्बंधित राजपत्र के अनुसूची- एक के क्रमांक 22 में व्याख्याता तथा क्रमांक 25 में प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला का पद दिया गया है।इसी नियम में यह भी स्पष्ट किया गया है कि व्याख्याता का नियुक्ति प्राधिकारी संचालक तथा प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला का नियुक्ति प्राधिकारी सँयुक्त संचालक है।इस प्रकार स्कूल शिक्षा विभाग के नियमो अनुसार भी व्याख्याता का पद प्रधान पाठक से वरिष्ठ है भर्ती के समय भी दोनो की योग्यता का मापदंड स्नातक व स्नाकोत्तर का होता है।

साथ ही यह भी बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ के संचालक एस0 प्रकाश ने 29 जनवरी 2020 को जारी आदेश के प्रतिलिपि के अनुसार छ ग शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष ओंकार सिंह ठाकुर के मांग पर उपरोक्त आदेश संचालक एस प्रकाश द्वारा जारी किया गया है, जो हायर सेकेंडरी, हाई स्कूल में सेटअप के अनुसार पदस्थ नियमित व्याख्याता ई/टी/व एल बी संवर्ग के व्याख्याता के अधिकारो का हनन है।

शिक्षा विभाग के संचालक ने यह आदेश कर शिक्षकों के बीच द्वेष फैला दिया है, संचालक के आदेश से प्रदेश के ई/टी/व ELBव्याख्याता वर्ग में भारी आक्रोश व्याप्त है,,संचालक महोदय को यह स्पष्ट करना चाहिए कि प्रधान पाठक मिडिल का पोस्ट हाई या हायर सेकेंडरी स्कूल में है क्या ?

हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल में प्राचार्य व व्याख्याता का ही सेटअप स्वीकृत है, ऐसे में एकीकृत परिसर के नाम पर मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक को प्रभार देना व्याख्याता वर्ग का अपमान भी है।

शासन का जारी आदेश

ज्ञात हो कि हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल के सेटअप में मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक का पद है ही नही,,,साथ UNH है कि व्याख्याता व मिडिल स्कूल प्रधान पाठक की वरिष्ठता सूची पृथक पृथक बनाया जाता है।

विषमता

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष उदयप्रकाश शुक्ला नोहर सिंह साहू जिला सचिव प्रांतीय महामंत्री शैलेश सिंह प्रांतीय प्रदेश प्रचार सचिव कुलदीप सिंह चौहान संतोष मिश्रा महेंद्र यादव पुरषोत्तम साहू संदीप सामंत जिला संरक्षक कमल कर्मकार दिनेश गवेल अजय साहू नारायण साहू जिला उपाध्यक्ष पोरस कुमार बिंझेकर जिला उपसचिव कोषाध्यक्ष प्रमोद भदौरिया जिला प्रवक्ता कमल किशोर रावत जिला सह सचिव जी.आर नाग मनोज ठाकुर परमानन्द ध्रुव उषा देवांगन ब्लॉक प्रचारक सुशोमन्त दास देवेंद्र धीवर योगेश सोनी इतेंद्र नाग ने वर्तमान संचालक जितेंद्र शुक्ला से मांग करते हुए कहा है कि पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक का कार्य व दायित्व मिडिल स्कूल तक ही होता है अतः हायर सेकेंडरी के प्राचार्य का प्रभार देने का आदेश अव्यवहारिक व नियमों के प्रतिकूल है। अतः एस प्रकाश के द्वारा दिनांक 29 जनवरी को प्रभार सम्बंधी जारी आदेश को निरस्त करते हुए सेटअप अनुसार पदस्थ ई/टी व ई एल बी संवर्ग के व्याख्याता (राजपत्रित) में से वरिष्ठतम को हायर सेकेंडरी व हाई स्कूल का प्रभार देने का स्पस्ट आदेश जारी करने की मांग की।