दंतेवाड़ा@ दंतेवाड़ा जिले में इन दिनों डीवायएससी स्पोर्ट्स क्लब द्वारा स्व.सरित वट्टी की स्मृति में जेएसआर ट्राफ़ी 2021 टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। जहाँ जिलेभर की 36 टीमें भाग लेकर अपना जौहर दिखा रही है। इस आयोजन की सबसे महत्त्वपूर्ण बात आयोजको द्वारा टीमों और खिलाड़ियों के लिए बनाये गए नियम हैं जिसकी जिलेभर में आम लोगों – व खेल प्रेमियों के बीच जमकर प्रशंसा हो रही है।

जानिये इसकी मुख्य वजह क्या है

१. इस टूर्नामेंट में आयोजकों ने सख़्त नियम बना दिया कि टूर्नामेंट में किसी भी टीम से केवल स्थानीय खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। अर्थात् जो खिलाड़ी जिस नगर या ब्लॉक का रहने वाला है वो उसी टीम का प्रतिनिधित्व करेगा। पहले अक्सर ऐसे आयोजनों में जिले के अलग अलग हिस्से से चुनिंदा खिलाड़ी अपनी एक टीम बनाकर प्रतियोगिता में भाग लेते थे। जिसके चलते स्थानीय खिलाड़ी अपनी प्रतिभा नही दिखा पाते थे। और ऐसा करने से जिले में इस टीम के मुक़ाबले कोई अन्य टीम प्रतियोगिता में उनके सामने टिक नहीं पाती थी। स्वाभाविक है जब जिले के अलग अलग हिस्सों के सर्वश्रेष्ठ एक टीम में शामिल हो जाएँ तो भला उनसे कौन मुक़ाबला करेगा। हालाँकि क्रिकेट अनिश्चितताओं खेल है परंतु समस्त धुरंधरों को एक टीम में देख सामने वाली टीम के हौसले पस्त हो ज़ाया करते थे। लेखन इस नियम ने उन सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में अपना हुनर दिखाने का अवसर दिया है जिन्हें पहले जिले के अलग अलग हिस्से से मिलकर बनाई सलेक्टेड खिलाड़ियों की टीम में खेलने का अवसर नही मिल पाता था। इस नियम का बड़ा लाभ यह देखने को मिला की जिस क्षेत्र से पहले बड़ी मुश्किल से एक ही टीम आयोजन में हिस्सा लेती थी अब वहाँ से दो या तीन टीमें भाग ले रही हैं। खेल प्रेमी इस नियम के महत्त्व को भली भाँति समझते हैं और इसे लागू करने हेतु आयोजकों के प्रति आभार व्यक्त करते नहीं थक रहे।

२. आयोजको द्वारा दंतेवाड़ा जिले में जिला प्रशासन द्वारा महिला शसक्तीकरण की दिशा में चलायी जा रही DANNEX नवा दंतेवाड़ा गारमेंट्स कपड़ा फैक्ट्री का भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ताकि प्रशासन द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने इस दिशा में जो पहल की गई है, उसे आम लोगो तक पहुँचाया जा सके।

३.आयोजकों में DYSC क्लब के सभी सदस्य आयोजन को सफल बनाने में एकजुटता और खेल भावना रखकर मेहनत कर रहे हैं। जिसमें डीवायएससी के छोटे वॉलंटियर्स भी अहम भूमिका निभा रहे।

यही सब वो मुख्य कारण है जो इस आयोजन को खास बना रही है। DYSC क्लब के अध्यक्ष अभिषेक भदौरिया ने TheAware से चर्चा में बताया कि

टूर्नामेंट का उद्देश्य मनोरंजन के साथ साथ खिलाड़ियों की माँग पर अमल करना और ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को अवसर देना भी है। हमारा मुख्य उद्देश्य युवाओ में खेल के प्रति उत्साह और सद्भावना विकसित करना है। आयोजन को सफल बनाने मे DYSC क्लब के हर एक सदस्य की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है, आने वाले समय मे क्रिकेट को लेकर दंतेवाड़ा जिले को किस तरह से अलग पहचान मिले, इस पर भी हम प्रशासन के साथ मिलकर आगे कदम बढ़ाने को प्रयासरत हैं।