दंतेवाडा- देश में लॉकडाउन के बीच मितानिनें भी कोरोना को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने में लगे हैं। सोशल डिस्‍टेंसिंग के अलावा हाथ धुलाई के बारे में भी लोगों को जानकारियां दे रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में काम करने वाली ये मितानिनें नदी नालों और पहाडियों को पार कर देश सेवा में लगी हैं। लगातार ग्रामीणों की समझाईश का असर भी दिखने लगा है। ग्रामीण अपने गांवों में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने लगे हैं।

जिले की तीन मितानिनें बुधरी, जोगी, हुंगी अरनपुर इलाके में लगातार जागरूकता फैला रहे हैं। रविवार को ये तीनों अरनपुर से मेंढपाल पहुंची। यहां पहुंचने के लिये उन्‍हें न केवल तीन किलोमीटर पैदल चलना पडा बल्कि एक नाले को भी इन मितानिनों ने पार किया। कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के इस काम की काफी सराहना हो रही है।

मितानिनों ने बताया कि वे गांवों में सोशल डिस्‍टेंसिंग के बारे में लोगों को समझा रहे हैं। वे बता रहे है कि किसी जगह पर यदि एकत्र हो रहे हों तो कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखे।

साथ ही बार बार हाथ धोने के महत्‍व के बारे में भी ग्रामीणों को समझा रहे हैं। मितानिन ग्रामीणों को ये भी समझा रहे है कि राशन दुकान में राशन लेने के दौरान, बोरिंग में पानी भरने के दौरान किस तरह के एहतियात बरतने चाहिए।

आनंद कुमार जिला समन्‍वयक मितानिन कार्यक्रम ने बताया कि लॉक डाउन के बाद से ही जिले की सारी मितानिने अलग-अलग क्षेत्रों में विषम परिस्थितियों में पहुंचकर लोगो को जागरूक कर रही हैं. सोशल डिस्‍टेसिंग का पालन करने साथ ही हाथ धुलाई के बारे में ग्रामीणों को बता रही