दन्तेवाड़ा- डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल हितावर में शनिवार को कक्षा -11 वीं के छात्रों ने कक्षा -12 वीं के छात्रों को विदाई दी गई। इस अवसर पर कक्षा-12 वीं छात्रों ने यज्ञ-हवन किया एवं प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पुष्पवर्षा कर सभी को आशीर्वाद दिया। सभी छात्रों ने वैदिक मंत्रोच्चार किया एवं ओम, गायत्री मंत्र व महामृत्युंजय मंत्र से पूर्णाहुति दी।
कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य बीके शर्मा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर बच्चों के द्वारा स्वागत गीत सेअतिथि के रूप में विराजमान डीएवी स्कूल कुम्हाररास के प्राचार्य असित बोस का स्वागत पुष्पगुच्छ से किया गया। कक्षा 11 वीं के छात्रों ने अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसमें सामूहिक गीत,एकल नृत्य व गीत की शानदार प्रस्तुति बच्चो ने दी तथा कुछ रोमांचक खेल भी रखा गया था। कक्षा-12 वीं के छात्रों ने क्रमशः अपने-अपने अनुभवों को बताया कि किस तरह स्कूल के प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में शिक्षा प्राप्त किया।परीक्षा की तैयारी कैसी करनी है? इसकी जानकारी सभी विषय शिक्षकों ने बताया। विद्यालय में सभी एक परिवार की तरह रहे। प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाओं का स्नेह मिला साथ ही विद्यालय के जूनियर छात्र-छात्राओं द्वारा स्नेह सम्मान प्राप्त हुआ।सभी सुख-दुःख में साथ रहे। इस विद्यालय के द्वारा मिली शिक्षा व नैतिक मूल्यों का स्मरण हमें हमेशा याद रहेगा।

कार्यक्रम की तस्वीरें


विद्यालय के प्राचार्य बीके शर्मा ने अपने भाषण मे डीएवी की स्थापना का उद्देश्य एवं कार्य-योजना का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। आगे उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ -साथ नैतिक मूल्यों का होना भी बहुत जरूरी हैं।

एक विद्यार्थी पढ़ लेता हैं अच्छा मुकाम हासिल कर लेता है, यदि उसमें सामाजिक गुण नहीं आये तो उसका पढ़ना लिखना, ऊँचा मुकाम हासिल करना सब बेकार हैं। विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ -साथ सेवाभावी भी होना चाहिए।अपने माता-पिता के प्रति श्रद्धा का भाव रखे साथ ही मातृभूमि के प्रति भी अपना कर्तव्य का पालन करें। हम सब मातृभूमि के ऋणी है, इसलिये जरूरत पड़ने पर तन-मन-धन न्योछावर करने के लिए सदा तैयार रहना चाहिए तभी हम राष्ट्र को ऊँचा और महान बना सकते हैं। यह गुण प्रत्येक विद्यार्थी में होना चाहिए।प्रथम राष्ट्र फिर बाद में मैं की भावना होनी चाहिए।प्राचार्य महोदय ने समस्त छात्रों को स्मृति चिन्ह देकर विदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The Aware News
%d bloggers like this: