दंतेवाड़ा@ कुआकोंडा ब्लाक के हितावर में संचलित डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों की मौजूदगी में विद्या के देवी माँ सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण व पूजा-अर्चना कर सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी.

DAV पब्लिक स्कूल हितावर

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों द्वारा भाषण, कविता, निबंध- लेखन, वाद -विवाद प्रतियोगिता, श्रवण-वाचन कौशल, हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया जिसमें सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।विद्यालय के शिक्षक/शिक्षिकाओं ने बच्चों का जमकर मनोबल बढ़ाया।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय के प्राचार्य बीके शर्मा ने अपने भाषण में हिंदी के महत्व को बताते हुए कहा कि हिंदी हम सब भारतीयों की दिल की भाषा है। हिंदी भाषा हमारे देश की संस्कृति और संस्कार की प्रतिबिंब हैं। हिंदी देश की एकता का प्रतीक हैं। भारत देश अनेकता में एकता वाला देश हैं। अपने विविध धर्म, संस्कृति, भाषाओं और परम्पराओं के साथ भारत के लोग सदभाव, एकता और सौहार्द्र के साथ रहते है

हिंदी दिवस पूरे भारत में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं। शिक्षण संस्थानों से लेकर सरकारी दफ्तरों तक सभी हमारी राष्ट्रभाषा को सम्मान देते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया और प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कृत करने की घोषणा की।