दन्तेवाड़ा- कुआकोंडा ब्लाक की ग्राम पंचायत नकुलनार में २००५ के बाद सरपंच पद के लिए मतदान होगा, ग्राम पंचायत के १३ वार्ड में १२ वार्ड पंच निर्विरोध चुन लिये गये तो वही वार्ड क्रमांक 03 में भी पंच पद के लिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के ३फरवरी को मतदान से फैसला होगा।
सुनिये समीकरण:- ◆ पंचायत में इस बार आरक्षित श्रेणी की महिला सीट पर पूर्व सरपंच पोदीया मुचाकी की पत्नी भीमे मुचाकी है। तो वही सामने सरपंच प्रत्याशी रंजना कश्यप मुकाबले में है। आपको बता दे कि ग्राम पंचायत में 1253 कुल 13 वार्डो में मतदाता है. जो कि सरपंच के भाग्य का फैसला करेंगे। जबकि भीमे मुचाकी २००५ में सरपंच का चुनाव जीत कर ग्राम पंचायत में काबिज रह चुकी है. जिसके बाद से कभी नकुलनार ग्राम पंचायत में चुनाव नही हुआ। आपको यह भी बता दे कि इस बार जो सरपंच पद के महिला प्रत्याशी खड़े है। उनकी योग्यताओं में भी बड़ा फर्क है। रंजना कश्यप 12 वी उत्तीण है. तो वही दूसरी महिला प्रत्याशी महज साक्षर है. इसके साथ ही 3 पंचायत चुनावो से मुचाकी दम्पति नकुलनार पंचायत में जनमत और समर्थन से काबिज। लेकिन इस बार दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला होने की प्रबल संभावना है। जिसका सबसे बड़ा मुख्य कारण 15 साल के किये विकास कार्यो का अवलोकन है, जिसकी वजह से मतदाताओ के पास परखने विचारने का पूर्ण अवसर है।
भास्कर राठौर
◆ अब बात करते है नकुलनार के 03 वार्ड की जिस पर पंच पद के लिए कांग्रेस के युवा चेहरे कुआकोंडा ब्लाक अध्यक्ष भास्कर राठौर और बीजेपी के युवा चेहरे विजयंत गौतम आमने सामने खड़े है। इस वार्ड में 148 मतदाता है। जो कि पंच चुनाव में हिस्सा लेंगे। और अपने वार्ड का पंच चुनेंगे। दोनों प्रत्याशी शिक्षित योग्य और मिलनसार है. इस वार्ड में भी मतदाताओ में पशोपेश की आपाथापी है। क्योकि चुनाव में जीत 1 को ही मिलेगी। और दोनों प्रत्याशी अपने अपने स्तर से मतदाताओ से सम्पर्क साधने में जुट गये है।
विजयंत गौतम
◆ कौन कौन से वार्ड हुए निर्विरोध वार्ड क्र01- श्रीमती शशि गौतम, वार्ड क्र02- दिलीप चौहान, वार्ड क्र03- चुनाव, वार्ड क्र04-श्रीमती रचना भदौरिया,वार्ड क्र05- सावित्री देवी,वार्ड क्र06- रीता मुचाकी,वार्ड क्र07-पंकज मुचाकी,वार्ड क्र08-सुखलाल मुचाकी, वार्ड क्र09- विमलो बाई, वार्ड क्र10-सोमडी बाई ,वार्ड क्र011-मनोज, वार्ड क्र012-गोदावरी कोर्राम, वार्ड क्र013-बेला नेतामइन्ही निर्विरोध वार्ड पंच और चुनाव से जीते वार्ड पंच मिलकर उपसरपंच तय करेंगे। इससे पूर्व में दिलीप चौहान उपसरपंच पद की हैट्रिक लगा चुके है.इतना ही नही वे स्वयं 4 बार निर्विरोध पंच पद का चुनाव जीतकर पंचायत बॉडी में सम्मलित हैतो अब देखने वाली बात यह है कि क्या सरपंच पद पर 3 चुनावो से काबिज मुचाकी दम्पप्ति को रंजना कश्यप टक्कर दे पायेगी। और 03 नम्बर वार्ड में किसे मिलेगी जीत। इस लिहाज से नकुलनार ग्राम पंचायत का चुनाव इस बार रोचक होने का कयास मतदाता लगा रहे है।