दन्तेवाड़ा- केरिपु बल एक ऐसा बल है जो कि देश के शत्रुओं से लड़ने के साथ-साथ ही सामुदायिक विकास के लिए भी निरन्तर प्रयास करती रही है। इसी प्रयास को जारी रखते हुए केरिपु बल की 195 वी वाहिनी द्वारा विश्व महिला दिवस के अवसर पर राकेश कुमार सिंह, कमाण्ड़ेन्ट 195 वी वाहिनी के मार्गदर्शन में गहन-नक्सल एवं मलेरिया प्रभावित क्षेत्र के गांव बेंगलूर में निःशुल्क स्वस्थ्य शिविर तथा सिविक एक्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य केन्द्रबिंदु महिलायें रही। इस कार्यक्रम में बेंगलूर, भटपाल, कोयम, नउरनार गांव की महिलाओं व स्कूली बच्चों समेत कुल 430 लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा शिविर में 160 लोगों के स्वास्थ की निःशुल्क जॉच की गई। जिसमे 78 महिलायें एवं 28 बच्चों के स्वास्थ की भी जांच की गई। इसमे करीब 20 प्रतिशत एनिमिया से एवं 06 मरीज मलेरिया से ग्रसित पाए गए। चिकित्सा शिविर में शामिल सभी लोगों का वाहिनी के चिकित्साधिकारी डॉ. बसवाराज एम. द्वारा समुचित इलाज किया गया साथ आवश्यक दवाई एवं परामर्श दिया गया।

निःशुल्क चिकित्सा शिविर के साथ ही सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत करीब 280 ग्रामीणों को साड़ी, मच्छरदानी, कम्बल तथा आवश्यक घरेलू सामग्री जैसे पतीला, कढाई, पानी की टंकी निःशुल्क वितरित की गई।
इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में शामिल स्कूली बच्चों को नोट बुक, पेंसिल, पेन, स्कूल बैग एवं खेल-कूद की सामग्री जैसे वालीबॉल, फुटबॉल, क्रिकेट बैट-बॉल, बैडमिन्टन रैकेट एवं कॉक वितरित किया गया। इस कार्यक्रम में वाहिनी कमाण्डेन्ट राकेश कुमार सिंह के साथ संजय राउत द्वितीय कमान अधिकारी परिचालन द्वारा गांव वालों को एकत्रित करके उन्हे दूषित नक्सल विचारधारा से परहेज करने तथा जिन लोगों के सगे सम्बन्धी इस विचार धारा से जुड़े है उन्हे मुख्य धारा में लाने के लिए अनुरोध किया गया। इसके साथ ही अधिकारियों द्वारा सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही तमाम कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।


इस कार्यक्रम में पुरनमल गुर्जर , उप कमाण्ड़ेन्ट, हेईलुंग न्सारग्बे, उप कमाण्ड़ेन्ट के साथ ही भटपाल एवं बेंगलूर के सरपंच एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।