दन्तेवाड़ा@ दन्तेवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव की घोषणा हो गयी है। लगभग पार्टियों के प्रत्याशी भी तय हो गये। दन्तेवाड़ा विधानसभा में नामांकन फार्म के चौथे दिन तक कोई भी प्रत्याशी नामांकन फार्म जमा नही किया मगर 5 उम्मीदवारों ने विधायकी लड़ने की दावेदारी ठोकने के लिए फार्म खरीद लिये है।
■ फार्म खरीदने वालों में कांग्रेस की देवती कर्मा और सीपीआई के नये उम्मीदवार भीमसेन मंडावी ने लिये है। इसके अलावा 03 ऐसे और उम्मीदवार फार्म खरीदने पहुँचे जिन्हें 2018 विधानसभा में जनता ने पूरी तरह से नकार दिया था। जिन्हें नोटा(कोई नही) से भी नीचे वोट मिले और जिनकी जमानत राशि जप्त हो गयी थी।
■ केशव नेताम बहुजन समाज पार्टी 6119 वोट हासिल किए थे जमानत भी नही बचा पाये तो वही बल्लूराम भवानी 4903 वोट ही बटोर पाये इनकी ही लाइन में सुधरूराम कुंजाम भारतीय पंचायत पार्टी से 2018 में लड़े थे जिन्हें 3154 वोट मिले थे।
■ 2018 विधानसभा में तीनों प्रत्याशियों से अधिक वोट नोटा 9929 वोट हासिल किये थे। जबकि 2018 विधानसभा चुनाव में 1 लाख 3 हजार 734 कुल विधीमान्य मत विधानसभा में गिरे थे। जिसमें जमानत बचाने के लिए 17289 वोट प्रत्याशी को पाने थे। मगर इस बार देखना होगा कि 2018 विधानसभा चुनाव में जनता के जनमत में फैल प्रत्याशी उपचुनाव में क्या कमाल दिखाते है।
■ क्योकि इस बार दन्तेवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी देवती महेंद्र कर्मा और भाजपा प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी आमने सामने है। दोनों महिला प्रत्याशी नक्सलियों की बर्बरता में अपने-अपने पति का बलिदान दे चुकी है। पिछले चुनाव में जीते विधायक भीमामंडावी की हत्या से उपजा उपचुनाव विधानसभा में कई वजहों से अहम और महत्वपूर्ण है। शहादत से लेकर शिद्दत कर्मफल की कसौटी में उतरेगा यह चुनाव।
The Aware News