दंतेवाड़ा@ दंतेवाड़ा जिले के बीजेपी के तेजतर्रार जिला पंचायत सदस्य रामू नेताम ने दंतेवाड़ा जिले में कांग्रेस की राजनीति को गांधी परिवार की तरह बिलकुल परिवारवाद स्टाइल की राजनीति बताया है. जिस तरह से कांग्रेस पार्टी पर गाँधी परिवार दशकों से परिवारवाद की पकड़ में रखे हैं. उसी अंदाज में दंतेवाड़ा की राजनीति भी दंतेवाड़ा की विधायक देवती कर्मा चला रही है।

श्री नेताम जारी प्रेसनोट में कहते हैं कि दंतेवाड़ा में सत्ता और कांग्रेस संगठन दोनों जगह सिर्फ परिवारवाद हावी दिख रहा है. चाहे तो जिला पंचायत अध्यक्ष का पद हो या फिर जिला पंचायत सदस्य की बात हो या फिर संगठन में हो या प्रदेश हो या महिला मोर्चा की पदाधिकारी बनने की बात हो या किसी कॉलेज में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष पद हो या फिर जेल में संदर्शक हो या औषधि बोर्ड में जगह लेने की बात हो इन सभी पदो पर दंतेवाड़ा में परिवारवाद का कब्जा है. इसके अलावा दंतेवाड़ा जिले के मनोनीत पदों से लेकर कांग्रेस के हर छोटे बड़े पद पर एक परिवार नजऱ आयेगा।

श्री नेताम आगे कहते है कि इसी परिवारवाद की वजह से दंतेवाड़ा जिले के विकास को ग्रहण लग गया है. बीजेपी के कार्यकाल में दंतेवाड़ा जिले में एजुकेशन सिटी जैसी महत्वाकांक्षी योजना प्रारंभ चलती थी ,आजीविका महाविद्यालय की स्थापना कर बड़ी संख्या में युवक युवतियों को स्किल्ड कर उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सहायता दी थी । हालांकि बाद में कांग्रेस सरकार बीजेपी की उपलब्धियों को अपना बताने के लिए नाम बदल दिए ।
चूंकि जिले के सभी महत्वपूर्ण पदों में एक ही परिवार के सदस्य बैठे हैं और इनके पास दंतेवाड़ा के विकास के लिए कोई कार्ययोजना नहीं है ,यहां विकास केवल फोटोग्राफी में हो रहा है ।
ऐसा भी नहीं है कि इस वजह से केवल जिले की आम जनता ही परेशान हैं ,मैं कई ऐसे कांग्रेसी नेताओं को जानता हूं ,जो वर्षों से विपरीत परिस्थितियों में भी कांग्रेस पार्टी में काम कर रहे थे ,आज जब कांग्रेस की सत्ता आई और उनकी जगह केवल एक परिवार के सदस्यों को उपकृत गया । कई वरिष्ठ कांग्रेसी भी दबी जुबान में दंतेवाड़ा जिले में हावी परिवारवाद की आलोचना करते हुए इसे कांग्रेस के पतन की मुख्य वजह मानते हैं ।

चूंकि परिवादवाद की राजनीति में स्वस्थ राजनीतिक परंपराएं नहीं होती ,परिवारवाद में परिवार के सदस्यों का हित हो सर्वोपरी होता है इसलिए आगामी चुनाव में जनता परिवारवाद को नकार कर विकास के लिए बीजेपी को वोट करेगी ।
उपरोक्त टिप्पणी दंतेवाड़ा के मंडल महामंत्री और जिला पंचायत सदस्य रामू नेताम ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The Aware News
%d bloggers like this: