दंतेवाड़ा@ दंतेवाड़ा जिले के सबसे बड़े सरकारी एजुकेशन सीटी जावंगा में बीते 1 मई को शाम 5 बजे के आस पास 100 सीटर बालिका छात्रावास में अचानक शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई. जिसे वही पॉलिटेक्निक कालेज के शिक्षक अजय जैन व आशीष तिवारी ने मिलकर सूझबूझ से लगी आग पर काबू पाकर बड़ी घटना से बचा लिया. दरअसल जब आग की लपटें तेज होने लगी तो शिक्षकों ने बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में बन्द दरवाजे को तोड़कर छत में रखी पानी टँकी से आग बुझाने लग गये जिससे आग पर काबू पा लिया गया।

◆ दरअसल यह आग छात्रावास के बाजू में लगे ट्रांसफार्मर में लगे लाइटिंग अरेस्टर में लगी चिंगारी की वजह से फैली. लेकिन हादसे के वक्त ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते बच्चे छात्रावास में मौजूद नही थे. वरना यह बड़ी भयानक स्थिति निर्मित कर देता

◆ जावंगा एजुकेशन सीटी जावंगा में वर्तमान में दर्जनों शिक्षकीय संस्थान आवासीय परिसर बनाकर दंतेवाड़ा प्रशासन चला रहा है। साथ छात्रावासों में 2 फ्लोर वाले भवन भी मौजूद हैं, इन भवनों में फायर एंड सेफ्टी नियम को दरकिनार किया जा रहा है. इस नियम के तहत सभी भवनों में आपातकालीन निकासी की व्यवस्था होनी चाहिए, फायर अलार्म होना चाहिए ये भी व्यवस्थाएं दंतेवाड़ा जिले के किसी भी आवासीय छात्रावास में नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The Aware News
%d bloggers like this: