दंतेवाड़ा@ हरेली त्योहार के शुभ मुहूर्त पर भूपेश सरकार की एक और महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय ने राज्यभर में 20 जुलाई से मुहूर्त रूप ले लिया है. दंतेवाड़ा जिले में भी जगह जगह योजना की शुरुआत को लेकर अच्छा खासा उत्साह किसानों में देखा गया है.

इस योजना से किसानों और गौ पालकों को गोबर बेचकर अतरिक्त आय मिलेगी जिससे पशुओं के लिए चारा-दाना भी खरीद पाएंगे वही दूसरी तरफ खेती किसानी के लिए रसायनिक खाद पर निर्भरता कम होगी. और गोबर से बनी वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग कर जिलेभर में जैविक कृषि को बढ़ावा मिलेगा.

नकुलनार गोठान में कार्यक्रम के शुभारंभ के लिये कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अवधेश गौतम व जनपद अध्यक्ष जोगी कर्मा, उपाध्यक्ष पुष्पा गौतम पहुँची हुई थी. जहाँ योजना की शुरुआत माँ दन्तेश्वरी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर पूरे विधी-विधान से किया गया। गायों को खिचड़ी खिलाकर और हल की पूजा कर हरेली त्योहार भी मनाया गया.

इसके साथ ही गोबर की खरीदी का काम भी नाप-तौल के साथ शुरू भी हो गयी. इस कार्यक्रम के अवसर पर ग्रामीण किसानों और पशु पालकों को मछली बीज, पौधे, वितरण भी किये गये। साथ ही ग्रामीणों में रोचकता के लिये रस्सी खींच और मटकाफोड़ का आयोजन भी करवाया गया. कार्यक्रम में कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष भास्कर राठौर और शिव शंकर सिंह चौहान के साथ नकुलनार की सरपंच रंजना कश्यप जनपद सीईओ और कई सचिव मौजूद थे।